hindinewsall4u provides latest hindi news

Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, October 10, 2020

आज शाम को चंद्रमा बदलेगा राशि, दिन भर रहेगा शिव नाम का शुभ योग, 8 राशियों के लिए लाभ देने वाला होगा समय

शनिवार, 10 अक्टूबर को दिनभर शिव नाम का शुभ योग रहेगा। चंद्रमा पूरे दिन बुध की राशि मिथुन में रहेगा और शाम को 7.10 बजे से कर्क राशि में प्रवेश करेगा। सूर्य, बुध की राशि कन्या में ही रहेगा। पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा। सारी ग्रह स्थिति के मुताबिक मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, धनु और मकर राशियों के लिए दिन लाभकारी रह सकता है। वहीं, तुला, वृश्चिक, कुंभ और मीन राशियों के लिए परिस्थितियां थोड़ी विपरीत हो सकती हैं। आपके लिए कैसा रहेगा दिन जानिए ज्योतिषाचार्य डॉ. अजय भांबी से।

  • मेष (Aries)

पॉजिटिव- अपनी प्रतिभा व ऊर्जा द्वारा हर चुनौती को स्वीकार करेंगे। क्रिएटिव भी रहेंगे। खासकर महिला वर्ग अपने घर तथा बाहर दोनों जगहों पर बेहतरीन तालमेल बनाकर रखेंगे। अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए यह समय उत्तम फलदायी रहेगा।
नेगेटिव- आर्थिक मामलों में परिवार की जरूरतें पूरी करते समय बजट आदि में खास ध्यान देने की आवश्यकता है। दोस्तों व रिश्तेदारों से किसी प्रकार की भी उम्मीद करना व्यर्थ रहेगा। बेहतर होगा कि अपनी परेशानियों का हल स्वयं ही ढूंढे।
व्यवसाय- व्यापार में आज कोई बड़ा सौदा आपके हाथ आ सकता है। अपने अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए भी बेहतर समय है। परंतु इस बात का ध्यान रखें कि आपके प्रोडक्ट की गुणवत्ता में कोई कमीं रहने से परेशानी आ सकती है।
लव- पति-पत्नी में किसी बात को लेकर तकरार रहेगी। रोमांस और प्यार के मामले में भी कुछ मनमुटाव आ सकते हैं।
स्वास्थ्य- अपने खानपान, व्यायाम व दिनचर्या को एकदम सुव्यवस्थित रखें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

  • वृष (Taurus)

पॉजिटिव- मानसिक और आत्मिक सुख-शांति का अनुभव करेंगे। इच्छित कार्य समय पर पूरे हो जाने से मन प्रसन्न रहेगा। यदि आप स्वयं का विकास करना चाहते हैं तो आपको अपने स्वभाव में थोड़ा स्वार्थीपन का भाव भी लाना पड़ेगा। कुल मिलाकर समय मनोरंजन व मौजमस्ती वाला है।
नेगेटिव- जीवन में सब कुछ होते हुए भी कुछ अंजाना सा खालीपन महसूस होगा। किसी अनजानी चीज की तलाश महसूस होगी। परंतु थोड़ा सा मनन और आत्म विश्लेषण करने पर आप इस दुविधा से अपने आप को निकालने में सक्षम रहेंगे।
व्यवसाय- आर्थिक स्थिति उत्तम रहेगी परंतु साथ ही व्यय की भी अधिकता रहेगी। व्यापार में आपके द्वारा लिए गए त्वरित निर्णय पॉजिटिव रहेंगे। पार्टियों के साथ किसी विषय पर मतभेद की स्थिति बन सकती हैं। नौकरी में आप परिचित लोगों के साथ थोड़ा सावधान रहें।
लव- पारिवारिक लोगों के साथ घर की साज-सज्जा संबंधी योजनाएं बनेगी। प्रेम के अवसर सुलभ होंगे परंतु इसका आपके परिवार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियों का संकेत मिल रहा है। इसलिए अकारण ही होने वाली बाहरी गतिविधियों को स्थगित रखें।

  • मिथुन (Gemini)

पॉजिटिव- आज किसी दीर्घकालिक लाभ की योजनाओं पर कार्य शुरू हो सकता है। कामकाज और पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच तालमेल बिठाना एक चुनौती रहेगी। परंतु आप सब कुछ सुनियोजित तरीके से कर पाने में सक्षम रहेंगे। इस दरमियान विद्यार्थियों को भी मनोनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे।
नेगेटिव- परंतु ध्यान रखिए कि अनजान व्यक्तियों पर भरोसा करने पर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। कोई धोखा भी हो सकता है। किसी निकट संबंधी के साथ कलह व वाद-विवाद की स्थिति को उभरने ना दें।
व्यवसाय- आज बड़ी डील या आर्डर मिल सकता है। हालांकि कामकाज का दबाव रहेगा। पर आप उसे चुनौती के रूप में स्वीकार करेंगे और समय पर पूरा करने में सफल भी रहेंगे। इस समय व्यापार में विस्तार के लिए मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है।
लव- दांपत्य जीवन में यदा-कदा तनाव की स्थिति रह सकती है। प्रेम संबंधों में समय व्यर्थ ना करके अपने काम में ध्यान दें।
स्वास्थ्य- बुखार और शारीरिक थकान संबंधी छोटी-मोटी समस्या रहेगी। इसलिए सावधान व सतर्क रहने की आवश्यकता है।

  • कर्क (Cancer)

पॉजिटिव- घर में किसी मांगलिक प्रसंग व शुभ आयोजन की प्लानिंग बनेगी। आप अपने बुद्धि बल द्वारा कई कार्य तुरंत निपटाने में सक्षम रहेंगे। पिछले काफी समय से चल रही चिंता का भी समाधान मिलने से मानसिक शांति रहेगी।
नेगेटिव- अपने ही कुछ नजदीकी लोग बनते कार्यों मे रुकावटें व अवरोध डाल सकते हैं। किसी की चिकनी चुपड़ी बातों में ना आकर अपनी कार्य क्षमता पर ही विश्वास रखें। व्यर्थ के कार्यों में समय बर्बाद ना करके महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता दें।
व्यवसाय- व्यापार में कुछ नवीन कार्यों को शुरू करने संबंधी महत्वपूर्ण बातचीत हो सकती हैं, जो कि फायदेमंद साबित होगी। सेल्स टैक्स, आयकर आदि संबंधी समस्याओं का समाधान आपके पक्ष में होगा। प्राइवेट नौकरी में लक्ष्यों को पूरा करने का दबाव आप पर रहेगा।
लव- पारिवारिक सुख-शांति कायम रहेगी। मित्रों के साथ मेल मिलाप दिनभर की थकान को भुला देगा।
स्वास्थ्य- कामकाज में मेहनत व परिश्रम के चक्कर में आप अपना स्वास्थ्य खराब कर सकते हैं। इसलिए उचित आराम भी लेना आवश्यक है।

  • सिंह (Leo)

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में है। भविष्य की योजनाओं को लेकर पिछली नीतियों पर ही चलना उचित रहेगा। काम की व्यस्तता के अलावा परिवार व दोस्तों के बीच मौजमस्ती व घूमने-फिरने में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- सब कुछ होते हुए जीवन में कुछ अजीब सा बदलाव महसूस करेंगे। कभी-कभी काम में मन भी नहीं लगेगा। कानूनी मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बेहतर होगा कि आज इस तरह के मसले टाल ही दें। कहीं मोटी राशि लगाने से पहले पुनः विचार करना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- समय भागम-भाग व बहुत ज्यादा काम का है। आज की मेहनत भविष्य में सकारात्मक परिणाम लेकर आएगी। इसलिए कामकाज को पूरी गंभीरता व संजीदगी से अंजाम दें। सरकारी सेवारत व्यक्ति किसी उलझन में पड़ सकते हैं।
लव- संतान की तरफ से चल रही चिंता का समाधान होगा। तथा घर में खुशी भरा वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- किसी भी प्रकार की बुरी आदत या बुरी संगत से दूर रहें। क्योंकि इसका दुष्प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

  • कन्या (Virgo)

पॉजिटिव- वर्तमान समय सम्मान सूचक है। आपके कार्यों की तारीफ होगी तथा आपकी लोकप्रियता का ग्राफ ऊपर की तरफ चढ़ेगा। साथ ही संपर्कों का दायरा भी बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी।
नेगेटिव- परंतु आर्थिक परिप्रेक्ष्य में अभी कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिल पाएंगे। खर्चों में किसी प्रकार की कमीं ना आने से आर्थिक स्थिति थोड़ी तंग रह सकती हैं। इस समय कई मामलों में आपको संयम और धैर्य से काम लेना चाहिए।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ ठोस निर्णय लेंगे, जो कि सकारात्मक रहेंगे। साझेदारी के कार्यों में लाभ होगा। राजनैतिक तथा महत्वपूर्ण लोगों के संपर्कों को अपने व्यवसाय में इस्तेमाल करेंगे, तो फायदा रहेगा। ऑफिस में माहौल और स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी।
लव- घर-परिवार में आपसी सौहार्द और प्रेम भरा वातावरण बना रहेगा। बच्चे भी अपनी पढ़ाई के प्रति एकाग्रचित्त रहेंगे।
स्वास्थ्य- शारीरिक कमजोरी तथा जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं से परेशान रह सकते हैं। अपनी नियमित जांच करवाना अति आवश्यक है।

  • तुला (Libra)

पॉजिटिव- आपके आसपास का वातावरण सुखद रहेगा। रुके या अटके हुए कुछ कार्य इस समय पूरे हो जाएंगे। सही समय पर सही निर्णय लेना आपके भाग्य को मजबूत बनाएगा। अपने परिजनों के साथ बैठकर अपने दुख-सुख सांझा करेंगे।
नेगेटिव- अगर काम में रुकावट आती है, तो इसका कारण आपके अनुभव में कमीं हो सकती है। घर में यदा-कदा छोटी-छोटी बातों को लेकर कोई बहस जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। किसी घनिष्ठ व्यक्ति से संबंधित कोई अप्रिय घटना घटित होने की आशंका है।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में हर काम को बड़ी संजीदगी व गंभीरता से लें। थोड़ी सी लापरवाही के परिणाम नुकसानदायक हो सकते हैं। प्रॉपर्टी संबंधी व्यवसाय में कोई रुका हुआ महत्वपूर्ण काम संपन्न करने का उचित समय है। नौकरी पेशा लोग सावधानी रखें, बॉस या अधिकारी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।
लव- घर-परिवार का वातावरण थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा। परंतु थोड़ी सी सूझबूझ से गलतफहमियां भी दूर हो जाएंगी। विपरीत लिंगी व्यक्तियों के प्रति आकर्षण रहेगा, इसलिए विवेक और समझदारी की आवश्यकता है।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम हावी हो सकते हैं। अपने खानपान व दवाइयों का विशेष ध्यान रखें।

  • वृश्चिक (Scorpio)

पॉजिटिव- घर में मेहमानों की आवाजाही रहेगी। तथा परिजनों की ओर से चल रही कोई चिंता भी समाप्त होगी। स्वयं को ऊर्जा व साहस से परिपूर्ण महसूस करेंगे। युवा वर्गों को विभागीय परीक्षा, नौकरी आदि से संबंधित कार्य में सफलता मिलने की संभावना है।
नेगेटिव- निकट संबंधियों से बातचीत करते समय मर्यादा का ध्यान रखना अति आवश्यक है। आज स्वभाव में कुछ गुस्सा व चिड़चिड़ापन जैसी स्थिति रहेगी। समान विचारधारा तथा सकारात्मक लोगों के संपर्क में रहें, इससे आपकी मनःस्थिति में परिवर्तन आएगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक प्रतिस्पर्धा में बहुत अधिक मेहनत व परिश्रम की आवश्यकता है। परंतु कोर्ट से संबंधित विवाद किसी की मध्यस्थता से आसानी से हल हो जाएगा। कार्य संबंधी छोटी-छोटी बारीकियों पर अधिक ध्यान दें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को बोनस मिल सकता है।
लव- परिवारिक सदस्यों का भरपूर साथ व सहयोग रहेगा। बच्चे की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से उत्सव भरा वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- पेट दर्द व पाचन तंत्र संबंधी तकलीफ रह सकती है। व्यायाम व दवाइयों का पूरा ध्यान रखें।

  • धनु (Sagittarius)

पॉजिटिव- आज समय सामान्य फलदायक है। घर में सुख-शांति व्याप्त रहेगी। कोशिश करने पर मनचाहे कार्य भी पूरे हो सकते हैं। परंतु बहुत ज्यादा लाभ तो नहीं होगा, पर नुकसान भी नहीं होगा। बच्चों के कार्यों में आपका पूर्ण सहयोग रहेगा तथा आप श्रेष्ठ माता-पिता भी साबित होंगे।
नेगेटिव- व्यर्थ की उलझनों में पड़कर अपना समय बर्बाद ना करें। अन्यथा आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो सकती है। घर के वरिष्ठ सदस्य का स्वास्थ्य गड़बड़ हो सकता है, उनका ध्यान रखना अति आवश्यक है। आपको अपनी वाणी तथा व्यवहार में और अधिक मधुरता लाने की आवश्यकता है।
व्यवसाय- व्यापार में आज कुछ समस्याएं उभरेगी। एक समस्या को सुलझा लेंगे तो दूसरी समस्या फिर आड़े आ जाएगी। इसलिए बहुत अधिक धैर्य व विवेक बनाए रखने की आवश्यकता है। किसी अनुभवी व राजनीतिक व्यक्ति की मदद लेना आपके लिए लाभदायक रहेगा।
लव- व्यवसायिक तनाव का असर आपके दांपत्य जीवन पर भी पड़ सकता है। अपनी समस्याओं को पारिवारिक सदस्यों के साथ सांझा करेंगे तो उचित सलाह अवश्य मिलेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। एलर्जी तथा पेट से संबंधित दिक्कत हो सकती है।

  • मकर (Capricorn)

पॉजिटिव- ज्ञानवर्धक समय चल रहा है। सांसारिक कार्य को आप बहुत शांतिपूर्ण ढंग से करेंगे। अपनी क्षमताओं को कैरियर, अध्यात्म और धर्म की प्रगति में अच्छी तरह इस्तेमाल करने में सक्षम रहेंगे। आपकी संवेदनशीलता समाज में आपको प्रदान करेगी।
नेगेटिव- परंतु कभी-कभी अकारण ही छोटी सी बात पर चिड़चिड़ा हो जाना और बच्चों को डांटना जैसी स्थिति स्वभाव में रहेगी। अपनी इन कमियों में सुधार लाना अति आवश्यक है। विद्यार्थियों को मेहनत की अपेक्षा परिणाम कुछ कम मिलेंगे। इसलिए धैर्य बनाकर रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- व्यापार में सफलता दायक स्थितियां रहेंगी। आपके कार्य की रफ्तार बढ़ेगी। प्रयास करने पर आपका रुका हुआ पैसा पुनः प्राप्त हो सकता है। कोई राजकीय बाधा आ सकती है, इसलिए अपने टैक्स संबंधी हिसाब-किताब को पारदर्शी रखें।
लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। मंगेतर से किसी छोटी सी बात को लेकर झगड़ा हो सकता है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। संतुलित आहार के साथ-साथ व्यायाम पर भी समय दें।

  • कुंभ (Aquarius)

पॉजिटिव- परिस्थितियां धीरे-धीरे आपके पक्ष में हो रही हैं। व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर-परिवार को पूरा समय देंगे। किसी मित्र या रिश्तेदार के प्रति गलतफहमी भी समाप्त होगी। लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए जी तोड़ मेहनत करें, अवश्य ही सफलता मिलेगी।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि क्रोध व आवेश में आकर आप अपना बना बनाया काम बिगाड़ सकते हैं। आर्थिक दिक्कतें व परेशानियां आपके काम में आड़े आएंगी। बिना वजह दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें, अन्यथा आपकी आलोचना और निंदा हो सकती हैं।
व्यवसाय- किसी विशेष कार्य को पूरा करने के लिए आपको अपनी मेहनत और परिश्रम का पूर्ण प्रतिफल हासिल होगा। सहकर्मी आपको असहयोग कर सकते हैं। परंतु आप अपनी कार्य क्षमता व विवेक द्वारा समस्याओं का निवारण करने में सक्षम रहेंगे।
लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। आपके मुश्किल समय में जीवन साथी का पूर्ण सहयोग आपके मनोबल को बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य -वाहन चलाते समय किसी भी प्रकार की लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है। थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।

  • मीन (Pisces)

पॉजिटिव- भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। समान विचारधारा वाले लोगों से संपर्क बनेंगे। आपके किसी खास हुनर और नॉलेज की तारीफ होगी। और आपकी प्रतिभा उभरकर लोगों के सामने भी आएगी। राजकीय कार्य निर्विघ्न पूरे होंगे।
नेगेटिव- पैसा आने से पहले जाने का रास्ता भी तैयार रहेगा। इसलिए फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक है। किसी भी प्रकार की अनचाही यात्रा से परहेज करें। आपकी किसी महत्वपूर्ण वस्तु के खोने या चोरी होने की आशंका लग रही है।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर कुछ गलतफहमी व वैचारिक विरोध के कारण काम में अवरोध की स्थिति रहेगी। कार्यभार बढ़ने से मन मस्तिष्क में तनाव रहेगा। बेहतर होगा कि घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह लेकर ही अपने कार्यों को व्यवस्थित करें।
लव- घर में सुख-शांति भरा वातावरण रहेगा। प्रेम प्रसंग के अवसर बनेंगे। परंतु उनका असर अपने व्यवसाय पर ना पड़ने दें।
स्वास्थ्य- काफी समय से चल रही किसी शारीरिक परेशानी से छुटकारा मिलेगा। तथा स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Saturday rashifal 10 October 2020 daily horoscope in hindi Dr. Ajai Bhambi dainik rashifal


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33IK1yw
https://ift.tt/2Gz72eB

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot